Monday, March 6, 2017

ब्लॉग क्या होता है ? ब्लॉग किसे कहते है ?

ब्लॉग एक ऐसी जगह है जहाँ पर हर घंटे नया सिखने को मिलता है, ब्लॉग एक प्रकार की व्यक्तिगत वेबसाइट हैं जिसे डायरी की तरह लिखा जाता है। इनके विषय सामान्य या विशेष दोनों हो सकते है ।  हिन्दी भाषा के अनुसार ब्लॉग को "चिठ्ठा"कहा जाता है। 'चिट्ठा' शब्द पहले हिन्दी चिट्ठाकार (Indian blogger) आलोक कुमार द्वारा प्रतिपादित किया गया था, जो कि अब इण्टरनेट पर हिन्दी दुनिया में प्रचलित हो गया है।




ब्लॉग "weblog "  शब्द का short name है। "weblog" नाम 1997 में Jorn Berger ने दिया, जिसे आगे चलकर 1999 में Merholz ने इसका short नाम ब्लॉग रखा

पुराने समय या कुछ सालों पहले लोग डायरी , पत्रिका, अपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बातें इत्यादि, लिखा करते थे,। आज के आधुनिक युग में यही चीज़ लोग इन्टरनेट पर करते है ब्लॉग लिखते है। इसी को "ब्लॉग" कहा जाता है। ब्लॉग किसी भी विषय पर लिखा जा सकता है। ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर (Blogger) कहा जाता है ओर जो काम ब्लॉग पर होता है उसे ब्लॉग्गिंग (Blogging) कहा जाता है।

ब्लॉगिंग (Blogging) - 

ब्लॉग पर गातिविधि करने और ब्लॉग पर पोस्ट करने के काम को ही ब्लॉगिंग कहते है, ब्लॉग अपने विचार को अपने नजरियों से दुसरो के सामने रखने का एक माद्यम है आप जो कुछ भी जानते है वो दुसरो को भी सिखा सकते है, ब्लोगिंग करके आप अच्छे पैसे भी कमा सकते है।


ब्लॉगर (Blogger) - 

ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है, जो ब्लॉग बनाकर , अपना ज्ञान को अपने विचार को दूसरों के सामने रखता है और उसे लोगो तक पहुचता है ,वो अपने ब्लॉग के माध्यम से, लोगो को updates रखने के लिए नई-नई चीजों के खोज में लगा रहता है यानि की वो हर चीज़ जिसे लोग नही जानते उससे अपने ब्लॉग के जरिये से बताता है उसे ब्लॉगर कहते है। सरल शब्दों में क्रिकेट खेलने वाले को क्रिकेटर और एक्टिंग करने वाले को एक्टर कहते है उसी तरह ब्लॉगिंग करने वाले को ब्लॉगर कहते है


ब्लॉग बनाने के ज़बरदस्त फायदे

आप ब्लॉग के माध्यम से अपना खुद का ऑनलाइन व्यापार शुरू कर सकते हैं।
अगर आपका पहले से ही Business है तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक पा सकते हैं।
एक ब्लॉगर बनने से आपका लिखने का तरीका सुधरता है।
अपने ब्लॉग को आगे बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन कि दुनिया में हमें बहुत सारे लोगों से बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है।
आप अपना एक ऑनलाइन नेटवर्क बना सकते हैं।
आप ब्लॉग पर कई प्रकार के सामान बेच सकते हैं 
आप अपने विचारों को ब्लॉग के माध्यम से दुनिया के सामने रख सकते हैं।